Wednesday 20 March 2019

World happiness day

 

International Day of Happiness
हर साल 20 मार्च को  मनाया जाता है. इस दिन को मानाने का पूरा श्रेय संयुक्त राष्ट्र के विशेष सलाहकार रहे जेमी इलियन (Jayme Illien) को जाता है. इस दिवस को मनाने का मकसद नजरिए में बदलाव करना है. दुनिया को इस बात का एहसास दिलाना है कि सिर्फ आर्थिक विकास ही ज़रूरी नहीं बल्कि लोगों की खुशहाली और सुख को बढ़ाना भी बेहद महत्वपूर्ण है.साल 2013 से संयुक्त राष्ट्र हर साल इस दिवस को मनाता आ रहा है ताकि दुनिया भर में रह रहे लोगों की ख़ुशी के महत्व को ज़ाहिर किया जा सके.
हर साल International Day of Happiness की एक विशेष थीम होती है. इस बार की थीम है- "Happier Together". यानी कि "एकसाथ खुश ". इस थीम का मकसद उन चीज़ों की ओर ध्यान देना है जो हम में एक जैसी हैं बजाए उसके जो हमें आपस में बांटती हैं. हर कोई खुश रहना चाहता है और जब हम साथ होते हैं तब ज़िन्दगी ज़्यादा खुशहाल होती है.
कहा गया है कि “सफलता को सिर पर चढ़ने न दे और असफलता को दिलमे उतरने न दे


कई लोग दुनिया मे ऐसे है जो ऊंचाइयो पर पहोच गए होते है लेकिन उनके पास खुशी नही होती।वो खुशी को ढूंढने के लिए कई जगहों पर ढूंढते है।दर बदर भटकते रहते है लेकिन उनको पता नही है कि खुशी यानी आनंद कस्तूरी जैसी है वो मृग की अंदर होने के बावजूद वो उसे ढूंढने के लिए दौड़ता रहता है वैसे ही मनुष्य खुश होने के लिए घर से बाहर भटकता रहता है।



आपने इस पोस्टर में देखाकि एक बच्चा पहले नंबर आने के बाद भी वो खुश नही है और दूसरा बच्चा तीसरा नंबर पाने के बाद भी खुशखुशल है।
वैसे ही खुश रहो मस्त रहो

No comments:

Post a Comment